Site icon Photography Hindi

कैनन के सबसे अच्छे डीएसएलआर : 2019 में बेस्ट DSLR कैमरे

पिछले आलेख में आपने बाजार में मौजूद निकॉन के बेस्ट लेटेस्ट DSLR की लिस्ट और उनकी जानकारी पाई। हम उम्मीद करते हैं निकॉन डीएसएलआर चाहने वालों के लिए वे जानकारियां उपयोगी होंगी। आज इस आलेख में आप 2019 में बाजार में मौजूद कैनन के बेस्ट DSLR के बारे में जानेंगे। यदि आपने कैनन डीएसएलआर लेने का फैसला किया है तो यह आलेख आपको आपकी जरूरत और बजट के मुताबिक कैमरा चुनने में मदद करेगा। आइए देखें 2019 में बाजार में कैनन के सबसे अच्छे डीएसएलआर कौन से हैं–

सबसे अच्छे डीएसएलआर की लिस्ट में कैनन के बेस्ट डीएसएलआर (2019) : एंट्री लेवल से प्रो लेवल तक Canon के बेहतरीन लेटेस्ट DSLR कैमरे!

Contents hide
1 सबसे अच्छे डीएसएलआर की लिस्ट में कैनन के बेस्ट डीएसएलआर (2019) : एंट्री लेवल से प्रो लेवल तक Canon के बेहतरीन लेटेस्ट DSLR कैमरे!

1.Canon 200D SL2 – कैनन का सबसे सस्ता लेटेस्ट DSLR

200d ii

Price- 18-55mm किट लेंस के साथ: भारत – लगभग 48,000 रु. | अमेरिका – लगभग $500 (जुलाई 2019)।

2019 में लेटेस्ट और सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरों की लिस्ट और कैनन के बेस्ट DSLR में इसकी गिनती सबसे नन्हें सदस्य के रूप में होती है। Canon 200D जिसे अमेरिका में Rebel SL2 कहा जाता है, कैनन का सबसे सस्ता, हल्का और आकार में सबसे छोटा एंट्री-लेवल डीएसएलआर है। कैनन के मौजूदा लेटेस्ट कैमरों में यह स्टार्टर DSLR के सभी बेसिक खूबियों के साथ-साथ Wi-Fi | ब्लूटूथ | NFC  और Tilt-swivel टच स्क्रीन जैसे कंज्यूमर फीचर्स से लैस है। निकॉन ने अपने स्टार्टर D3500 में इनमें ब्लूटूथ के अलावा अन्य कोई फीचर्स शामिल नहीं किए हैं। फिर भी कम कीमत रेंज में होने के कारण उससे कैनन 200D को अच्छी टक्कर मिलती है।

2.Canon 800D T7i – एंट्री-लेवल में कैनन का बेस्ट डीएसएलआर

800d

Price- 18-55mm किट-लेंस के साथ: भारत – लगभग 53,000 रु. | अमेरिका – लगभग $700 (जुलाई 2019)।

Canon 800D (अमेरिका में T7i) की टेक्नीकल इमेज क्वालिटी वही है जो एंट्री-लेवल 200D की है। लेकिन ऑटो-फोकस और प्रतिसेकेंड फ्रेम रेट के मामले में 800D अपने छोटे भाई 200D से यह मीलों आगे है! 45 फोकस पॉइंट और सबके सब क्रॉस-टाइप, अद्भुत है! और साथ में 6 फोटो प्रतिसेकेंड की तेज रफ्तार कॉन्टीन्युअस शूटिंग स्पीड भी। लेकिन, यह सब कुछ यूं ही नहीं है.. इसके लिए आपको कम से कम 55,000 रु. की कीमत चुकानी पड़ती है, जो शायद एंट्री-लेवल कैमरे के लिहाज से महंगा है।  

 3.Canon 77D – एंट्री-लेवल में कैनन का फास्ट-स्पीड एडवांस्ड DSLR

77d

Price- 18-55 किट-लेंस के साथ: भारत – लगभग 64,000 रु. | अमेरिका – लगभग $700 (जुलाई 2019)।

कैनन के बेस्ट DSLR में इसकी गिनती फास्ट-स्पीड एंट्री-लेवल डीएसएलआर के रूप में होना सही है। इमेज क्वालिटी और परफॉर्मेंस के मामले में कैनन 800D और 77D कोई फर्क नहीं है। दोनों में (200D में भी) एक ही इमेज सेंसर यूज हुए हैं। दोनों के ऑटो फोकस-सिस्टम, प्रति सेकेंड फ्रेम-रेट और बाकी सभी टेक्नीकल स्पेसिफिकेशन समान हैं। पिछले हिस्से में दिए गए मल्टी-सेलेक्टर बटन और टॉप डिस्प्ले पैनल के अलावा कोई ऐसा फर्क नहीं है जो उल्लेखनीय हो।   

4.Canon 80D – कैनन का सेमी-प्रोफेशनल/प्रोज्यूमर DSLR [DX-फॉर्मेट]

80d

Price- केवल बॉडी: भारत – लगभग 78,000 रु. | अमेरिका – लगभग $1000 (जुलाई 2019)।

सबसे अच्छे डीएसएलआर और कैनन के बेस्ट DSLR की प्रोफेशन कैटगरी में 80D कैनन का बेहतरीन डीएसएलआर है। वेदरशील्ड बॉडी और बेहतरीन अर्गोनॉमिक्स के साथ यह कैमरा पेशेवर फोटोग्राफर की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। 80D में आप ज्यादातर functions को ‘मेनू’ में जाकर सेट करने की बजाए अलग से दिए गए बटनों के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। इस कैमरे का टॉप-एलसीडी डिस्प्ले पैनल भी 77D की तुलना में बड़ा है और अधिक इनफॉर्मेशन डिस्प्ले करता है। इसकी बैट्री क्षमता (960 शॉट्स) भी पेशवर इस्तेमाल के लिहाज से उपयुक्त है जबकि 77D की क्षमता 600 शॉट्स की है।

इसकी इमेज क्वालिटी भी वही है जो 77D की है। ऑटोफोकस सिस्टम भी समान है (वही 45 पॉइंट क्रॉस-टाइप)। फ्रेम-रेट के मामले में भी 6fps और 6.8fps कोई बड़ा मार्जिन नहीं है। कीमत में सस्ता और नया 77D (2017) की तुलना में इस एक साल पुराने 80D (2016) को तभी चुनें जब आपको सही मायने में प्रोफेशनल बॉडी डिजायन और फास्ट बटन-कंट्रोल की जरूरत हो। अन्यथा, 77D वही रिजल्ट देता है जो 80D देता है।

5.Canon 7d II – DX-फॉर्मेट में कैनन का बेस्ट डीएसएलआर

7d-II

 Price- केवल बॉडी: भारत – लगभग 1,20,000 रु. | अमेरिका – लगभग $1600 (जुलाई 2019)।

‘7D मार्क II’ कैनन प्रेमियों का एक ड्रीम कैमरा है। वाइल्डलाइफ, स्पोर्ट्स और फास्ट एक्शन शूटर्स के लिए यह कैनन प्रॉडक्ट लाइन का बेस्ट DX-फॉर्मेट कैमरा है। निकॉन के D500 की तरह यह कैमरा भी अपनी मैग्नीशियम अलॉय से बनी मजबूत और वेदरशील्ड बॉडी के कारण मुश्किल वेदर कंडीशन और रफ इस्तेमाल के लिए प्रोफेशनल फोटोग्राफरों में खासा लोकप्रिय है। कैनन का कोई भी DX कैमरा और FX-फॉर्मेट में 1DX मार्क II को छोड़कर कैनन का कोई भी DSLR इसकी कॉन्टीन्युअस शूटिंग स्पीड का मुकाबला नहीं कर सकता। अपने 65 पॉइंट ऑटो-फोकस सिस्टम के साथ यह कैमरा कैनन के कैमरों में सर्वाधिक तेज गति से फोकस लॉक करता है।

7D मार्क II का मुकाबला केवल निकॉन का D500 कर सकता है और निःसंदेह D500 इसकी तुलना में ज्यादा फास्ट ऑटोफोकस करता है। D500 का 153 पॉइंट ऑटोफोकस सिस्टम डीएसएलआर कैमरों में इस्तेमाल होने वाला दुनिया का सबसे तेज और उन्नत ऑटोफोकस सिस्टम है। इमेज क्वालिटी के मामले में 20.2 MP वाला 7D मार्क II कैनन के 24 MP वाले दूसरे लेटेस्ट क्रॉप सेंसर डीएसएलआर के समान या थोड़ा उन्नीस ही साबित होता है जबकि 20.9 MP इमेज सेंसर वाले निकॉन D500 की पिक्चर क्वालिटी इस वक्त DX-कैटगरी में बेस्ट है। D500 की शूटिंग स्पीड भी इससे थोड़ी अधिक है।

कैनन के बेस्ट DSLR / कैनन के सबसे अच्छे डीएसएलआर की लिस्ट में बेस्ट DX-फॉर्मेट कैनन के रूप में 7D मार्क II की सबसे उल्लेखनीय खासियत है इसका GPS से लैस होना जो इस कैटगरी के बाकी कैमरों में यहां तक कि निकॉन D500 में भी नहीं दिया गया। लेकिन, फिर दूसरी ओर यह ब्लूटूथ, Wi-Fi, LCD स्क्रीन की Tilt & Swivel और ‘टच’ सुविधाओं से वंचित है!   

6.Canon 6D II – कैनन का टॉप एंट्री-लेवल Full-Frame डीएसएलआर

6D- II

Price- केवल बॉडी: भारत – लगभग 1,10,000 रु. | अमेरिका – लगभग $1600 (जुलाई 2019)।

यह कैनन का एंट्री-लेवल लाइट-वेट फुल-फ्रेम डीएसएलआर है। फुल-फ्रेम कैटगरी में निकॉन के D750 की तरह ही यह किसी भी लाइट-सिचुएशन में बेहरतीन लो-नॉइज फोटो के लिए शौकिया और प्रोफेशनल फोटोग्राफरों के लिए बेहतरीन बजट कैमरा है। कम रोशनी में भी बेहतरीन लो-नॉइज कैपेसिटी, ऑटोफोकास के लिए 45 सटीक और सुपर-फास्ट क्रॉस-सेंसर और 6.5fps की तेज शूटिंग स्पीड के साथ यह कैमरा वेडिंग, लैंडस्केप, फोटो-जर्नलिज्म आदि कामों के लिए शौकिया और पेशेवर फोटोग्राफरों की अफोर्डेबल पसंद बन सकता है। वाइल्डलाइफ और एक्शन के लिए इतनी स्पीड शानदार तो नहीं कही जा सकती, लेकिन उपयोगी है। कम बजट में अगर कैनन फुल-फ्रेम डीएसएलआर आपका चॉइस है तो यह कैमरा आपके लिए है। यह कैमरा GPS फीचर से लैस है, जबकि इसके समकक्ष निकॉन D750 में GPS नहीं है। 

7.Canon 5D IV – कैनन का टॉप ऑल-राउंडर प्रोफेशनल फुल-फ्रेम डीएसएलआर

5d-iv

Price- केवल बॉडी: भारत – लगभग 2,20,000 रु. | अमेरिका – लगभग $3000 (जुलाई 2019)।

Canon 5D IV दुनिया का बेहतरीन ऑल-राउंडर Full-Frame डीएसएलआर है। किसी भी तरह की फोटोग्राफी के लिए यह कैमरा दुनिया के कैनन-प्रेमियों का ड्रीम कैमरा हो तो इसमें आश्चर्य नहीं। फोटो-क्वालिटी, खास कर लो-लाइट सिचुएशन में लगभग किसी भी ISO पर लो नॉइज फोटो-क्वालिटी बेमिसाल है। हाई-ISO लो-नॉइज के मामले में निकॉन D750 और कैनन 6D मार्क II तीनों एक पायदान पर खड़े नजर आते हैं। हालांकि, 30 मेगापिक्सल के हाई रेजॉल्यूशन के कारण इस कैमरे से अधिक डीटेल्ड और शार्प इमेज मिलता है। हर तरह की फोटोग्राफी के लिए प्रोफेशनल श्रेणी में यह बेहतरीन कैमरा है। 30MP के जबर्दस्त रेजॉल्यूशन के बावजूद 7fps की मैक्सिमम शूटिंग स्पीड के कारण यह कैमरा एक्शन और वाइल्डलाइफ के लिए भी उपयोगी है। लेकिन, लगभग इतनी ही कीमत में निकॉन का D850 इससे हर मामले में बीस साबित होता है।

8.Canon 5DS & 5DSR – दुनिया का Highest रेजॉल्यूशन वाला डीएसएलआर

5dsr

Price- केवल बॉडी: भारत – लगभग 2,65,000 रु. | अमेरिका – लगभग $3800 (जुलाई 2019)।

यह दुनिया का सबसे शानदार इमेज क्वालिटी वाला Highest मेगापिक्सल फुल-फ्रेम डीएसएलआर है और इस मामले में इसका मुकाबला केवल Nikon D850 (46 मेगापिक्सल के साथ 2nd highest रेजॉल्यूशन) कर सकता है। यह कैमरा ऊंची क्वालिटी के एडवर्टाइज वर्क, सुपर लार्ज पोस्टर प्रिंट और एक्सट्रा डीटेल और शार्पनेस की मांग वाले लैब वर्क फोटोग्राफी के लिए खासतौर पर उपयोगी है। कैमरे की मैक्सिमम कॉन्टीन्युअस शूटिंग स्पीड केवल 4.9fps है और इस कारण यह स्पोर्ट्स, एक्शन या वाइलडलाइफ के लिए खास उपयोगी नहीं है।

9.Canon 1Dx II – दुनिया का सबसे फास्ट Full-Frame डीएसएलआर

1DX-II

Price- केवल बॉडी: भारत – लगभग 4,50,000 रु. | अमेरिका – लगभग $6000 (जुलाई 2019)।

निकॉन D5 की तरह कैनन के इस सबसे महंगे टॉप फुल-फ्रेम डीएसएलआर का कहना ही क्या! Canon के बेस्ट

निष्कर्ष

यह लिस्ट थी कैनन के बेस्ट DSLR / कैनन के सबसे अच्छे डीएसएलआर की। दोस्तो, अपने लिए डीएसएलआर चुनने में कीमत की बजाए कैमरे के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस पर ध्यान दें। अपने बजट और अपनी जरूरत को ध्यान में रखें। जरूरी नहीं कि अधिक महंगे कैमरे से अधिक अच्छी फोटो आए। DSLR कैमरे से बढ़िया तस्वीर पाने के लिए जरूरी है कि आप उसे समय लगाकर सीखें। पहली बार डीएसएलआर ले रहे हों तो हमेशा एंट्री लेवल मॉडल से शुरू करें। तस्वीरें लेतें रहें, ढूंढ़-ढूंढ़कर पढ़ते रहें और लगातार सीखते रहें। इमेज क्वालिटी की फिक्र न करें। आज का हर DSLR कैमरा प्रोफेशनल ग्रेड इमेज क्वालिटी वाला होता है।

महंगे कैमरों के महंगे होने का कारण दरअसल उनका बटन सिस्टम (अर्गोनॉमिक्स), बॉडी की मजबूत मेटैलिक बनावट, उनका वेदरशील्ड होना, उनकी हाई-स्पीड शूटिंग क्षमता और उनका एडवांस्ड ऑटो-फोकस सिस्टम होता है। ..और इन फीचर्स की जरूरत किसी भी नए डीएसएलआर यूजर को नहीं होती। जब आप अपने मौजूदा एंट्री-लेवल कैमरे का पूरा उपयोग करना सीख लेते हैं और आपमें अपनी फोटोग्राफी को अगले लेवल पर ले जाने की आवश्यकता जन्म लेने लगती है तभी आपको महंगे कैमरे पर अपग्रेड करना चाहिए।

यह थी कैनन के सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरों की लिस्ट। इसी तरह निकॉन के सबसे अच्छे dslr कैमरों के लिए नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करें।

यह भी देखें-


Exit mobile version